डी लुक और गर्माहट भरे शॉल और स्टोल


इन दिनों सर्दी का मौसम है! जल्दी ही जोरदार सर्दी अपना रंग दिखाना शुरू कर देगी। ऐसे में आप चाहती हैं कि सर्दी भी ना लगे और आपका स्टाइल भी हैपनिंग बना रहे तो यह ज्यादा मुश्किल नहीं है। जब बात हो सर्दियों में गर्माहट की तो स्टोल/शॉल सर्दी में गर्म अहसास देने के साथ ही ट्रेंडी लुक भी देते हैं।  
इनके बिना सर्दियों में पहनावा अधूरा सा लगता है। आप घरेलू हों, कॉलेज गोइंग या हों कामकाजी, रंग-बिरंगे शॉल या स्टोल के बिना बात नहीं बनती। पर उलझन में हैं कि किस पहनावे के साथ क्या जचेगा तो हम आपकी मुश्किल दूर किये देते हैं। 
यूं तो बाजार में बहुत प्रकार के शॉल उपलब्ध होते हैं पर अपने पहनावे के हिसाब लिया गया शॉल जहां आपकी सुन्दरता में चार चांद लगता है, वहीं गलत चुनाव से आपका पूरा पहनावा अस्त-व्यस्त लग सकता है। पारम्परिक या स्थानीय शॉल/ स्टोल न केवल आपके भारतीय पहनावे को पूरा करते हैं, चयन में थोड़ी सावधानी बरत कर आप इन्हें पाश्चात्य परिधानों के साथ पहन कर भी खुद को दे सकती हैं एक अलग अंदाज!



पश्मीना शॉल 
बात शॉल की हो और कश्मीर के सुप्रसिद्ध पश्मीना शॉल का जिक्र न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। असल पश्मीना धागे से बुने गए ये शॉल न केवल बेहद गर्म, साथ ही बेहद खूबसूरत भी होते हैं। हर उम्र, हर अवसर के लिए एक रंग से लेकर विभिन्न मनमोहक रंगों में बुनावट के साथ-साथ ये शॉल हर वार्डरोब में शामिल होने के लायक हैं। गहरे चटख रंगों में बरसों से सबकी पसंद बने पश्मीना शॉल अब आपको हलके रंगों में भी मिल जायेंगे।
सिल्क शॉल हर रोज ऑफिस में पहनना हो या शादियों के इस मौसम में किसी शादी में जाना हो, सिल्क शॉल आपके पहनावे को पूरा कर एक अलग ही लुक देंगे। जहां सलवार सूट और साड़ी जैसे भारतीय परिधान पर थोड़ा कढ़ाईदार सिल्क शॉल उपयुक्त है, वहीं जीन्स आदि पश्चिमी परिधानों पर आप प्लेन, धारीदार, चेक, ब्लॉक प्रिंट के सिल्क स्टोल से अपने लुक को निखार सकती हैं।
वूलेन शॉल वूलेन शॉल / स्टोल में हर शहर के बाजार में विस्तृत रेंज उपलब्ध है। जहां धागे से मशीन द्वारा बुने गए शॉल हर भारतीय स्त्री की वार्डरोब में पाए जाते हैं। वहीं हाथ से बुने हुए ऊन के शाल भी अब दोबारा फैशन में हैं। रोजाना पहनने से लेकर शादी-पार्टी के अवसर तक परिधान से मैच करते वूलेन शॉल के बिना सर्दियों का मजा अधूरा है। क्रोशिया द्वारा बुने गए शॉल आप सूट, साड़ी के साथ लें या जीन्स के साथ कैरी करें, आपको लुक को कम्पलीट करने के साथ-साथ ये आपको गर्माहट भी देते हैं! 
फर स्टोल 
फर स्टोल का जादू किसके सर चढ़ कर नहीं बोलता। कड़ाकेदार सर्दी में भी यदि आप जीन्स के साथ किसी भी तरह के स्टोल कैरी करने को लेकर संशय में हैं तो बेझिझक एक फर स्टोल को गले लगा लिजिए कोई भी आपके अंदाज को नजरअंदाज नहीं कर पाएगा। डिजाईन के चयन को लेकर आपको थोड़ी सावधानी बरतनी होगी। यदि आप प्रिंटेड स्वेटर, ब्लेजर या कोट पहन रही हैं तो उसके साथ प्लेन फर स्टोल का चयन आपको एलीगेंट लुक देगा और यदि आप चाहती हैं ग्लैमरस लुक तो प्लेन जीन्स कोट के साथ बोल्ड प्रिंट का फर स्टोल चुनें।

सर्दियों में इन बूट्स से खुद 
को दें स्टाइलिश लुक
सर्दी के मौसम में जहां कपड़ों के मामले में पहनने-ओढऩे का अंदाज बदल जाता है, वहीं फुटवियर को लेकर भी काफी कुछ बदल जाता है। सर्दियों में लॉग बूट्स का चलन आमतौर पर बढ़ जाता है। पहले जहां लॉग बूट्स में काले, भूरे और सफेद जैसे गिने-चुने रंग ही पहने जाते थे, वहीं अब सर्दियों में बूट्स में कई चटख रंग देखने को मिल रहे हैं। शायद यही वजह है कि इस बार सर्दियों में लड़कियों का रूझान लांग बूट्स की तरफ ज्यादा है। सर्दियों के बदलते फैशन में लांग बूट्स की मांग बढ़ जाती है, क्योंकि यह सर्द मौसम में पैरों को सुरक्षा देने के साथ-साथ पर्सनालिटी को एक स्टाइल स्टेटमेंट भी देते हैं। बूट्स की खासियत यह भी है कि स्कर्ट हो या जींस, यह सभी के साथ अच्छे लगते हैं।

 फैशन स्टेटस है

हेयर कलर 
खूबसूरत बाल अपके लुक को आकर्षक बना देते हैं। बालों का रंग कैसा हो जो आपके व्यक्तित्व पर फिट बैठे अलग-अलग तरह के कलर प्रयोग करने के पहले कुछ जरूरी बातें जान लेना जरूरी है


बालों को केवल जवां दिखने के लिए ही नहीं रंगा जाता। आजकल हेयर कलर एक फैशन स्टेट्स बन चुका है। अब वह पुराने समय की बात हो गई है, जब बालों को काले रंग से रंगा जाता था। लोग अपने लुक्स को लेकर किसी भी तरह के एक्सपेरीमेंट से नहीं डरते। सबसे बड़ा कनफ्यूजन इस बात को लेकर होता है कि बालों के लिए कौन सा कलर परफेक्ट होगा। बाजार में हर तरह के हेयर कलर मौजूद है बस जरूरत है सही पहचान की। हेयर कलर चुनने से पहले आपको कई बातों का खयाल रखना पड़ता है। सिर्फ बालों को कलर करना ही फैशन नहीं है उससे भी ज्यादा जरूरी है उस हेयर कलर का आपके चेहरे से मेल। इसी समस्या के समाधान के लिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपको सही हेयर कलर चुनने में मदद करेंगे।
क्या आपको सूट करेगा ब्राउन हेयर कलर
आपको अपनी स्किन टोन के हिसाब से बालों में कलर कराना चाहिए।
बालों को नेचुरल लुक देना चाहते हैं तो ब्राउन कलर अच्छा रहेगा।
आप बालों में जो कलर कराएं वह अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए।
हेयर कलर के बाद परेशानी होने पर तुरंत त्वचा रोग विशेषज्ञ से मिलें।
बाल आपकी खूबसुरती को निखार भी सकते हैं और उसे बिगाड़ भी सकते हैं। बाल लोगों की पर्सनैल्टी के लिए काफी मायने रखते हैं। एक हेयर कट आपको टफ लुक भी दे सकता है और कोमल लुक भी। ऐसे में अगर बालों को कलर कर सकते हैं तो ध्यान रखें, क्योंकि बालों की कलरिंग पर्सनैल्टी को काफी स्ट्रॉन्ग बना देती है। बालों को कलर करने का चलन पिछले कुछ सालों से बढ़ा भी है। लेकिन चलन के अनुसार आप तभी चलते हुए दिखाई देंगे जब वो आप पर फबेगा। ऐसे में बालों को अच्छा लुक देने के लिए अच्छे कलर का चुनाव करें।

ब्राउन हेयर कलर का फैशन
बालों को कलरफुल कराने के लिए आमतौर पर ब्राउन कलर को सबसे ज्यादा यूज किया जाता है। बाजार में इसके कई शेड्स आते हैं। आप भी अपनी स्किन टोन के हिसाब से कलर का शेड पसंद कर सकते हैं। चॉकलेट ब्राउन, ब्राउन विद हनी गोल्ड, गोल्ड, रेड विद  हनी गोल्ड, रेड विद ऑरेंज कलर जैसे शेड्स में से आप अपनी पसंद का कलर चुन सकते हैं। ब्लॉन्ड हेयर का क्रेज भी बढ़ा है। बालों में ग्लोबल कलर करवाना भी युवाओं को पसंद आता है। इसमें बालों को कलर करके स्ट्रीकिंग की जाती हैं। इनमें ब्राउन कलर से ग्लोबल और हनी गोल्ड से स्ट्रीकिंग करना अच्छा लगता है। इसी तरह रेड के साथ हनी गोल्ड का तालमेल भी खूबसूरत लगता है। कुछ लोग सिर्फ स्ट्रीकिंग कराना पसंद करते हैं। इसमें बालों की कुछ लटें निकालकर थोड़ी-थोड़ी दूरी पर उन्हें कलर किया जाता है। स्ट्रीकिंग से मिलता-जुलता हेयर लाइटनिंग भी है जिसमें सिर के आगे के कुछ बालों को बाकी हेयर्स की अपेक्षा थोड़ा लाइट कलर किया जाता है, जिससे नया लुक मिलता है।
हेयर कलर चुनते समय इन बातों का रखें ध्यान
अगर आप बालों को बहुत ज्यादा हाइलाइट नहीं करना चाहती तो ब्राउन शेड की मदद ले सकती हैं। ब्राउन शेड के हेयर कलर बालों को प्राकृतिक रुप देते हैं, क्योंकि हर किसी के बाल बिल्कुल काले नहीं होते। ऐसे में अगर आप ब्लैक हेयर कलर का प्रयोग करेंगी तो आपके बाल नेचुरल नहीं लगेंगे।
जिन लोगों का रंग गोरा होता है उन्हें ब्लैक हेयर कलर के प्रयोग से बचना चाहिए। ऐसे लोग अगर ब्राउन हेयर कलर के शेड्स का प्रयोग करेंगे तो वे ज्यादा खूबसूरत दिखेंगे। आप बढ़ती उम्र के हिसाब से हेयर कलर का चुनाव करें तो ब्राउन कलर बेहतर होगा। अगर आप युवा हैं तो कोई भी ब्राइट रंग आप पर अच्छा लगेगा। यदि आप उम्र दराज हैं तो आप पर डार्क शेड ही अच्छा लगेगा।
लंबे बालों में वैसे तो हर तरह का हेयर कलर सूट करता है लेकिन ब्राउन शेड खासकर इस स्टाइल पर जंचता है। इस हेयर कलर में आपके बालों में सॉफ्ट वेव्स दिखेंगी। साथ ही आपके बाल रूट्स से ही बाउंसी दिखेंगे।

SHARE THIS
Previous Post
Next Post