यू पी में योगी युग शुरू

यू पी में योगी युग शुरू

44 मंत्रियो ,दो उपमुख्यमंत्रियों समेत योगी आदित्यनाथ ने ली शपथ
संजय तिवारी
लखनऊ।  उत्तर प्रदेश में शनिवार से योगी युग की शुरुआत हो गयी। प्रचंड बहुमत पाने के बाद भारतीय जनता पार्टी ने जब काशीराम स्मृति उपवन के विशाल प्रांगण में सूबे की सरकार को प्रस्तुत किया तो इसके साक्षी खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ,नौ राज्यो के मुख्यमंत्री ,भाजपा के कई दिग्गजो समेत विपक्ष के भी दिग्गज बने। गोरक्षनाथ पीठ के महंत व सांसद योगी आदित्य नाथ योगी ने प्रदेश के 21वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डां दिनेश शर्मा समेत 47 सदस्यीय मंत्रिमंडल ने शपथ ली। योगी के मंत्रिमंडल में 22 कैबिनेट, नौ स्वतंत्र प्रभार के राज्य मंत्री तथा 13 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली।
शपथ ग्रहण के बाद  कैबिनेट की बैठक हुई और इसके बाद मुख्यमंत्री खुद मीडिया से मुखातिब हुए। उत्तर प्रदेश के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कुर्सी संभालते हुए आज भाजपा के-सबका साथ सबका विकास-का नारा दोहराया और कहा कि प्रदेश सरकार सभी वर्गों के लिए समान रूप से कार्य करेंगी। महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए हर संभव प्रयास होगा। किसानों के विकास के लिए योजनाएं लाई जाएंगी। प्रदेश में कृषि आधारित विकास की आवश्यकता है। इसको ध्यान  कर सरकार किसानों और कृषि मज़दूरों के कल्याण की दिशा में ठोस प्रयास करेगी। 
Image result for यू पी में योगी युग शुरू
यूपी की सत्ता संभालने के बाद अपनी पहली प्रेसवार्ता में योगी ने कहा कि हमने जनता से जो वादा किया है, उसे हम पूरा करेंगे। जनता के सामने हमने जनसंकल्प पत्र रखा था, उस पर पूरा काम किया जाएगा। राज्य के विकास के लिए औद्योगिक विकास पर जोर दिया जाएगा। प्रदेश ने जो जनादेश दिया है, उस पर हम पूरी तरह से खरे उतरेंगे। प्रदेश बीते 15 साल में काफी पिछड़ गया है। भोजन, आवास, पेयजल और शौचालय जैसी व्‍यवस्‍था का विकास किया जाएगा।  केंद्र में भाजपा की सरकार ने 'सबका साथ और सबका विकास' का जो संकल्‍प लिया है, उसी प्रकार प्रदेश में काम किया जाएगा।
प्रेस कॉन्फ्रेंस में योगी ने कहा, “यूपी के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है। यूपी चुनाव में बीजेपी को अभूतपूर्व सफलता मिली। विकास और सुशासन ने के लिए बीजेपी को भारी समर्थन देने के लिए हम आभार व्यक्त करते हैं।”
- “इस मौके पर हम प्रदेश की जनता को भरोसा दिलाना चाहते हैं कि सरकार यूपी को खुशहाली और विकास की ओर तेजी से आगे बढ़ाने के लिए जो भी कदम उठाने की जरूरत पड़ेगी, उसमें कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार बीजेपी के लोक कल्याण संकल्प पत्र 2017 में किए गए वादों को पूरा करने के लिए तैयार है। मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र में बीजेपी ने सबका साथ, सबका विकास का संकल्प लिया है। उसी का अनुसरण करते हुए सरकार प्रदेश की जनता की सेवा करेगी। 15 साल में यूपी विकास की दौड़ में पिछड़ गया है। यहां सत्ता में रही सरकारों ने भ्रष्टाचार, परिवारवाद, कानून-व्यवस्था की स्थिति से जनता को नुकसान पहुंचाया है। हमारी सरकार जनता के हित में तुरंत कार्रवाई शुरू करेगी। सरकार बगैर किसी भेदभाव के समाज के सभी वर्गों के लिए समान रूप से काम करेगी। इसके लिए शासन-प्रशासन को संवेदनशील बनाया जाएगा।”
मुख्यमंत्री ने कहा कियूपी की कानून व्यवस्था दुरुस्त रखने के िलए सरकार लगातार सजग रहेगी। सरकार शिक्षा, युवाओं के लिए रोजगार, जनता के लिए स्वास्थ्य और परिवहन की सुविधा मिले, गरीबों के लिए, ग्रामीणों के लिए, खेती करने वालों के लिए काम करेगी। कृषि, किसान और खेतीहर मजदूरों के लिए, महिलाओं के सशक्तिकरण, सुरक्षा और सम्मान के लिए सरकार को कसर बाकी नहीं रखेगी। पहले की सरकारों की बदहाल शासन प्रणाली की वजह से युवाओं को नुकसान हुआ। शिक्षा और स्किल डेवेलपमेंट पर ध्यान देंगे, सरकारी नौकरियों को भ्रष्टाचार मुक्त बनाएंगे। औद्योगिक निवेश पर जोर दिया जाएगा,जिससे युवाओं को राज्य में रोजगार मिलेगा। विश्वास दिलाना चाहता हूं कि यूपी में बदलाव लाने का जो जनादेश मिला है, उसके सकारात्मक परिणाम जल्द दिखने लगेंगे। हम लोगों ने सबका साथ, सबका विकास की बात कही थी, शपथ ग्रहण में आपको वो तस्वीर दिखाई दी होगी।”
उन्होंने कहा कि बीजेपी ने चुनाव से पहले जनता के सामने लोक कल्याण संकल्प पत्र रखा था। हमने जो जनता से वादे किए हैं, उन्हें हर हाल में पूरा करेंगे। किसानों, खेतीहर मजदूरों की आय को दोगुना करने के लिए ठोस कदम उठाए जा रहे हैं।

इससे पूर्व शपथग्रहण समारोह में योगी के साथ केशव प्रसाद मौर्य और द‍िनेश शर्मा ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। कांशीराम स्मृति उपवन में हुए समारोह में नरेंद्र मोदी, अमित शाह और लालकृष्ण अाडवाणी समेत कई बड़े नेता शामिल हुए। सेरेमनी में 9 राज्यों के सीएम भी मौजूद थे। मुलायम-अखिलेश यादव और नारायण दत्त तिवारी भी शपथ ग्रहण में पहुंचे। इनके अलावा  शिवराज सिंह चौहान ,मनोहर पर्रिकर ,देवेंद्र फड़णवीस,  चंद्रबाबू नायडू ,पेमा खांडू ,डॉ. रमन सिंह ,सर्बानंद सोनोवाल ,विजय रूपानी , त्रिवेंद्र सिंह रावत भी मौजूद थे। समारोह में पार्टी के  मंडल से लालकृष्ण आडवाणी , मुरली मनोहर जोशी , गृहमंत्री राजनाथ सिंह , उमा भारती ,नितिन गडकरी वेंकैय्या नायडू ,ओम माथुर ,भूपेंद्र सिंह यादव और मनोज तिवारी भी उपस्थित थे।

SHARE THIS
Previous Post
Next Post